Bindash Bol

Pubg hack,tech,beauty tips,health tips,Jara Hatke,How To Pubg Lite Hack, Free Fire Hack,Gora Hone Ka Raz, Muhanse Thik Kare, Chhahi Thik Kare,seo kaise lagaye,webite jankari,new pubg hack,pubg kr hack

Sunday, April 19, 2020

गोरे होने के घरेलू नुस्खे | Gore Hone ke Gharelu Nushkhe In Hindi

गोरे होने के घरेलू नुस्खे | Gore Hone ke Gharelu Nushkhe  In Hindi


गोरा रंग हर किसी का सपना होता है, खासकर भारत देश में सुंदरता को लेकर काफी चौकन्ना रहना पड़ता है। परंतु यह रंग रूप तो भगवान के द्वारा दिया गया तोहफा है| बहुत से व्यक्ति अपने साँवले गहरे काले रंग से परेशान हैं। काश हम भी थोड़े गोरे हो जाते तो आप एकदम सही Page पर आए हैं इस पोस्ट में हम आपको गोरे होने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे, चिन्ता करने की कोई बात नहीं है, हमारे पास ऐसे प्रकृतिक तरीके है जिससे आप अपने रंग को पहले से बेहतर बना सकते है आज के समय में हर कोई व्यक्ति चाहे महिला हो या आदमी अपने रंग को लेकर संवेदनशील रहता है। गोरे होने के घरेलू उपाय की इस पोस्ट को पूरा और ध्यान से जरूर पढ़िएगा।आपको हम कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने रंग को गोरा  और चमकदार आसानी से बना सकते हैं।  तो चलिए जानते हैं गोरी त्वचा पाने के आसान उपाय और देसी आयुर्वेदिक नुस्खे


गोर होने मे आलू का उपयोग 

आलू हर मौसम मे आसानी से उपलब्ध होने वाली सब्जी है, यह एक विटामिन C का अच्छा स्त्रोत भी है जो की आपकी त्वचा के लिए लाभप्रद है ।
कच्चे आलू को काटकर चेहरे पर मलें. इसे थोड़ी देर बाद हल्के गर्म पानी से धो लें. ऐसा करने से चेहरे के सारे दाग़ धब्बे साफ हो जाते हैं, और आपकी त्वचा निखर जाएंगी  सबसे पहले आलू को छीलकर मोटे चिप्स के रूप काट ले ।अब इन चिप्स के टुकड़ो को अपनी त्वचा पर रगड़कर इसका रस आप जहा जहा निखार लाना चाहते है वहा लगाये।जब यह आलू का रस पूरी तरह सुख जाए इसे गुनगुने पानी से धोये । इस आलू का उपयोग आप अपनी त्वचा पर रोज कर सकते है तथा अपनी त्वचा को बेहतर बना सकते है।

नींबू के रस

नीबूं विटामिन सी का समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह त्वचा को भीतर से पोषण देता है। नींबू के रस मे alpha hydroxy acide होता है, जो की आपकी त्वचा को ब्लीच करके उसे निखरता है। आप अपने चेहरे को नींबू का रस मिले पानी धोकर भी अपना रंग निखार सकते है। यह चेहरे को काले धब्बो से हटाने के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय के रूप में काम करता है। यह त्वचा को बेहतर बनाने और आंखों के चारों ओर काले घेरे को हल्का करने में मदद करता है। नींबू के रस को अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करने का सही तरीका यहा हम बता रहे है अगर आप इसे इस तरह से उपयोग करेंगे तो आपको अधीक फायदा होगा तथा कोई नुकसान भी नहीं होगा

सबसे पहले एक नींबू का रस एक कटोरी मे निकाले| और साथ मे इसमे समान मात्रा मे पानी डालकर इसका एक मिश्रण बनाये। अगर आप नींबू के रस मे पानी मिलाते है, तो इसके लगाने से आपकी त्वचा पर जलन या अन्य किसी प्रकार का irritation नहीं होता।

अब इस मिश्रण को रुई की सहायता से अपने चेहरे, गले, गर्दन, हाथ तथा जिस भी जगह आप निखार लाना चाहते है वहा लगाये।

अब इस लेप को करीब 20 मिनिट तक अपनी त्वचा पर लगा रहने दे तथा बाद मे गुनगुने पानी से इसे धोये। ध्यान रखे जब भी आप यह मिश्रण अपने चेहरे पर लगाए तो बाहर सूर्य की रोशनी मे न जाए| क्यूकी हो सकता है कि शायद यह आपकी त्वचा को सूट न करे 

जब भी आप अपनी त्वचा पर नींबू का रस लगाए, उसके धोने के बाद अपनी त्वचा पर कोई moisturizer का उपयोग जरूर करे, क्यूकी नींबू का रस आपकी त्वचा को रूखा करता है ।

अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो नींबू का रस लगाने मे सावधानी बरते या नींबू का रस लगाने के तुरंत बाद moisturizer का उपयोग करे।

ध्यान रहे की यह प्रक्रिया हफ्ते मे केवल तीन बार तक दोहराए| हो सकता है इससे ज्यादा बार इसे इस्तेमाल करने पर यह आपकी त्वचा को नुकसान पाहुचाए ।


पपीता और शहद



पूरा पका हुआ पपीता एंजाइम पपाइन का समृद्ध स्रोत है जो त्वचा को गोरा बनाने में काफी मदद करता है। यह antioxidants के साथ विटामिन A, C और E के साथ भी भरी हुई है जो त्वचा को moisturize करने में मदद करता है और संक्रमण के खिलाफ इसे सुरक्षित करता है। यह सनटैन से बचाने के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक sunscreen के रूप में कार्य करता है यह त्वचा को बूढ़ा होने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करता है।
पके हुए पपीते को बारीक़ जूस बनाकर उसमे एक चम्मच शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और २० मिनट के बाद पानी से धो लें। कुछ ही समय में आपको परिवर्तन नजर आएगा।
पपीते का लेप बनाने की विधी :
  • सबसे पहले ध्यान रखे, जब भी आप पपीते का लेप बनाना चाहे, तो इसके लिए हमेशा हरा पपीता चुने क्यूकी यह आपके लिए ज्यादा लाभप्रद होगा।
  • अब इस पपीते के छोटे छोटे टुकड़े काट ले तथा इन्हे मिक्सर मे पीस ले ।
  • अब इस बने हुये लेप को करीब 20 मिनिट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दे, फिर इसे हल्के गुनगुने पानी से धोले आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।

 केले और बादाम तेल पैक


स्किन टोन को चमकाने के लिए सबसे आसान और अधिक प्रभावी फेस पैक में पका हुआ केला और बादाम तेल से बनाया जा सकता है। केले में मौजूद विटामिन C और बी 6 त्वचा कोलाजेन के उत्पादन में सुधर करने में मदद करता है। जिससे त्वचा मुलायम और सुन्दर होती है। बादाम त्वचा को मुलायम और गोरा बनाने वाला सबसे प्रभावी प्राकृतिक तेलों में से एक है। बादाम में विटामिन E, Aऔर D प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रभावी प्राकृतिक anti-inflammatory के रूप में काम करता है। यह सूखी त्वचा के लिए सबसे अच्छा गहरी पौष्टिक nourishing है जो कि काले घेरों को हल्का करने में भी मदद करता है, त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचता है और रक्त परिसंचरण सही करता है।
इसका प्रयोग करने के लिए एक पके हुए केले को बारीक़ करें और उसमे बादाम का तेल मिला लें अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाएं। 20 से २५ मिनट लगाए रखने के बाद अच्छी तरह पानी से धो लें। कुछ ही समय में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

संतरे का लेप





संतरे का लेप बनाने के लिए सामग्री

  • एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर
  • एक चम्मच शहद
  • चुटकीभर हल्दी
  • थोड़ा नींबू का रस
  • पानी

संतरा जितना अंदर से अच्छा है उतना ही इसका छिलका भी असरदार है। इसके छिलके में ज्यादा विटामिन सी होता है यह कॅल्षियन का अच्छा स्रोत है जो हानिकारक मुक्त कण कर को दूर करने में सहायक है। यह नाक पर blackheads हटाने के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय के रूप में कार्य करता है। इसकी प्राकृतिक विरंजन गुण dark patches और suntan को हटाने और प्रभावी ढंग से त्वचा टोन में सुधार करने में सहायता करते हैं। त्वचा को सुन्दर और गोरा बनाने के लिए चन्दन जैसा प्राकृतिक उपचार कहा। जिसे प्राचीन काल में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। यह त्वचा को चमकाने के लिए सबसे प्रभावशाली face pack है।


संतरे का लेप लगाने की विधि

संतरे का लेप हल्के हाथों से अपने चहरे पर लगाए जब लेप सुख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार जरूर ही आएगा आप इस लेप को हप्ते में दो बार लगा सकते हैं नुक्शा जरूर करके देखें।
यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे है या हो रहें है तो आप संतरे में से उसके छिलके को निकाल लीजिए और उसे अच्छे से सूखा लीजिए जब संतरे के छिलके सुख जाए तो उनको पीस कर पाउडर बना ले और इस पाउडर को गाय के कच्चे दूध में
अच्छे से मिला कर पेस्ट बना ले और आपके चेहरे पर  जहाँ भी दाग, धब्बे हो वहाँ इस पेस्ट को लगाए और सुख जाने के बाद साफ पानी से मुँह धोए।
लेप लगाते समय अपनी आँखों को बचाए आँखों का विशेष ध्यान रखे क्योंकि यदि संतरे का रस आपकी आँखों में चला गया तो बहुत जलन करेगा।

दूध का लेप


दूध का लेप बनाने के लिए सामग्री
  • एक चम्मच दूध
  • एक चम्मच शहद

दूध का लेप बनाने के विधि

1 चम्मच दूध में 1 चम्मच शहद को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।

दूध का लेप लगाने की विधि

इस पेस्ट को पूरे चहरे पर हल्की-हल्की मालिश करें।
इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें फिर इसे धो लें आप इसे हर रोज़ लगा सकते हैं।

दूध का लेप कैसे फायदेमंद है?

गाय या अन्य जानवर के दूध में मौजूद पोषक तत्व और लैक्टिक एसिड न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। दूध आपकी त्वचा को पोषण देता है, मॉइश्चराइज़ करता है और मुलायम बनाने के साथ-साथ रंगत निखारता है। लैक्टिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड से त्वचा की रंगत साफ़ होती है

दूध का लेप लगाते समय सावधानी रखें

अगर आपकी त्वचा ऑइली है, तो बिना मलाई वाले दूध का इस्तेमाल करें। वहीं, अगर आपकी त्वचा रूखी यानी ड्राई है, तो मलाई वाले दूध का उपयोग करें।

No comments:

Post a Comment